Saturday 14 April 2018

Computer Tips and tricks full jankari

कंप्यूटर टिप्स and ट्रिक्स फुल जानकारी  

हेल्लो दोस्तों आज हम कंप्यूटर में होने वाली एप्लीकेशन जो हर कंप्यूटर में होती है लेकिन कोई उसका Use नही करता है चलो कुछ नया जानते है और सीखते है कंप्यूटर टिप्स and ट्रिक्स के बारे में। 
  1. Character Map का उपयोग आम तोर पर कोई सिम्बोल चाहिए और वो सिम्बोल आपके पास key बोर्ड में  नही होतो हम Character Map का Use कर सकतें है Character Map को start करने के लिये आप start बटन पर क्लिक करे उसके बाद आल प्रोग्राम में जाकर कंप्यूटर Windows Accessories में जाकर आपको Character Map को ओपन कर देना है। 
    helpcomputerhindi.blogspot.com
     इसका Use करने के लिये आपको पहले font सेलेक्ट करले उसके बाद आप सिम्बोल सेलेक्ट करले जो आपको  चाहिये। उसके बाद लास्ट ऑप्शन में सेलेक्ट पर क्लिक करे। उसके बाद copy पर क्लिक करे फिर जहा सिम्बोल चाहियें वहा पर paste कर दे ।
  2. Steps Recorder  

step recorder का यूज़ नाम से ही पता चल रहा है की यह step रिकॉर्ड करता है इसकी खास बात यह है की अगर आप कोई वर्क कर रहे है तो आप इसको रिकॉर्ड कर सकते है यह फोटो खिचता है step में उसके साथ ही ये आपको इंग्लिश में लिखा होता है की आप ने क्या क्या वर्क किया पूरा डिटेल्स में होता है इसका यूज़ करने के लिये आप start बटन पर क्लिक करे उसके बाद आल प्रोग्राम में जाकर कंप्यूटर Windows Accessories में जाकर आपको  step recorder को ओपन कर देना है। उसके बाद आपके सामने कुछ ऐसी स्क्रीन होगी। 

helpcomputerhindi.blogspot.com
 उसको चलाने के लिए Start Record पर क्लिक करने पर स्टेप रिकॉर्ड होना स्टार्ट हों जायेगा इसको बंद करने के लिए stop record क्लिक कर दे तो यह रिकॉर्ड होना बंद जो जायेगा उसके बाद आपको पूरा जो रिकॉर्ड करके काम किया था उसके फोटो स्टेप से दिखेंगे और लिखा भी रहेगा एक बार इसको यूज़ करके जरूर देखे। 

0 comments:

mere blog par aap blog se related comment kare thanks for you